बंशीलाल गुर्जर ( बीजेपी )- कृषि उत्पादन सुरक्षा बिल लाकर खेती को संरक्षण दिया जाये





कृषि उत्पादन सुरक्षा बिल लाकर खेती को संरक्षण दिया जाये - बंशीलाल गुर्जर


भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष बंषीलाल गुर्जर ने केन्द्र सरकार से आग्रह किया है कि खाद्य सुरक्षा विधेयक की तरह ही संसद में कृषि उत्पादन सुरक्षा विधेयक लाया जाये। कृषि उत्पादन सुरक्षा कानून कृषि की अर्थव्यवस्था के लिये कवच साबित होगा और इससे खाद्य सुरक्षा को संबल मिलेगा। दे
की अर्थव्यवस्था कृषि आधारित है। 65 प्रतित आबादी खेती से परोक्ष अथवा प्रत्यक्ष रूप से जुड़ी हुई है। जीडीपी में कृषि का आज भी उल्लेखनीय योगदान है।
 
बंशीलाल गुर्जर ने प्रधानमंत्री को भेजे ज्ञापन में कहा कि खेती का व्यवसाय दोहरे जोखिम से जुड़ा है। जब अच्छी फसल आती है तब भी किसान के सामने विपणन का संकट होता है। जब फसल बिगड़ जाती है तो लागत भी वसूल नहीं हो पाती। साल दर साल खेती को मौसम की निर्ममता तबाह करती चली आ रही है। किसान को न तो सभी फसलों के लिये समर्थन मूल्य की गारन्टी मिलती है और न फार्म इनपुट की बढ़ती कीमतों पर नियंत्रण के लिये कोई प्रभावी मेकेनिज्म बना है। उल्टे सारे फार्म इनपुट बाजार के रहमोकरम पर छोड़कर किसान को मुनाफा खोरों की दया पर छोड़ दिया गया है।
 
बंशीलाल गुर्जर ने कहा कि चालू रबी में लगातार तीन माह से असमय बारि, आलोवृष्टि ने खेतों को तबाह कर दिया है। मध्यप्रदे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने किसानों के प्रति संवेदनशीलता का परिचय देकर 15 हजार रू. हेक्टर क्षतिपूर्ति राशि मंजूर की है। जीरो प्रतित ब्याज पर कर्ज का बंदोबस्त किया है और मसाला फसलों को भी राहत की परिधि में लाकर 25 हजार रू. प्रति हेक्टर की राहत मंजूर की है। तथापि खेती के व्यापक हित में उत्पादन सुरक्षा कानून लाया जाना नियमित व्यवस्था होगी। दे का किसान संविधान प्रदत्त व्यवसाय के अधिकार के तहत खेती के लिये सुरक्षा का तलफगार है।










 

Comments

Popular posts from this blog

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है