सकल घरेलू उत्पाद के साथ ही प्रति व्यक्ति आय वृद्धि में मध्यप्रदेश देश में अव्वल, विकास चक्र की निरंतरता सुशासन का परिणाम - नरेन्द्रसिंह तोमर





सकल घरेलू उत्पाद के साथ ही प्रति व्यक्ति आय वृद्धि में मध्यप्रदेश देश में अव्वल, विकास चक्र की निरंतरता सुशासन का परिणाम - नरेन्द्रसिंह तोमर


मध्यप्रदेश के भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद नरेन्द्रसिंह तोमर ने कहा कि मध्यप्रदे
में सकल घरेलू उत्पाद और प्रति व्यक्ति आय में निरंतर वृद्धि सुशासन और वित्तीय प्रबंधन में कुलता का परिणाम है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान की दूरदर्शिता और सत्त सक्रियता ने मध्यप्रदे को दे के प्रगतिशील और विकासशील राज्यों की पंक्ति में अग्रणी होने का गौरव प्रदान किया है। पिछलें दिनों बिहार विकास दर में अग्रणी रहा है, लेकिन मध्यप्रदे ने बिहार को पीछे छोड दिया है।

 
नरेन्द्रसिंह तोमर ने केन्द्रीय सांख्यिकी संगठन का हवाला देते हुए बताया कि बिहार को पीछे छोड़ते हुए 2012-13 में मध्यप्रदेष में 10 प्रतित विकास दर अंकित की। बिहार दहाई से लुढ़ककर इकाई में आया और 9.48 प्रतिषत पर अटक गया। मध्यप्रदे में जीडीपी 201290 करोड़ रू. से बढ़कर 221463 करोड़ रू. हो गयी। इसी तरह प्रति व्यक्ति आय में 2 हजार रू. का इजाफा हुआ। 

 
उन्होनें कहा कि पिछले कुछ वर्षो में मध्यप्रदे में विकास का चक्र इस तहर घूमा है कि आर्थिक प्रगति का ग्राफ निरंतर बढ़ा है। मध्यप्रदे में जीडीपी वर्ष 2011-12 में 11.81 प्रतित अंकित हुई थी। इसके पहले यह दर 9.88 प्रतित थी। मध्यप्रदे में विकास दर में निरंतरता का ही परिणाम है कि दहाई में बनी हुई है। मोटे तौर पर इसे 12 प्रतित और कृषि विकास दर 18.91 प्रतित माना गया है जो दे में सबसे अधिक है। मध्यप्रदे को अखिल भारतीय स्तर पर केन्द्र सरकार ने कृषि कर्मण अवार्ड से सम्मानित भी किया है।







 

Comments

Popular posts from this blog

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है