विकासोन्मुखी, जनराहत देने वाला बजट - नरेन्द्रसिंह तोमर

 

 

बज2013  से खुश है बीजेपी सरकार

( EXCLUSIVE )

विकासोन्मुखी, जनराहत देने वाला बजट - नरेन्द्रसिंह तोमर



मध्यप्रदेश मे भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद नरेन्द्रसिंह तोमर ने मध्यप्रदेश के प्रस्तावित बजट को विकासोन्मुखी और आम आदमी को राहत पहुंचाने वाला बजट बताते हुए कहा कि इसमें जहां प्रदेश की अधोसरंचना विकास का संकल्प है वहीं प्रदेश में हरितक्रांति को सशक्त आधार देने के लिए सिंचाई, बिजली में प्रचुर प्रावधान करके प्रदेश के अन्नदाताओं को हर संभव राहत पहुंचाने और उत्पादन वृद्धि में सक्षम होने का प्रबंध किया है। किसानों, निर्धनों, महिलाओं के लिए राज्य सरकार ने प्रोत्साहन दिया है। प्रदेश में वित्तीय प्रबंधन में आई कुशलता का ही परिणाम है कि प्रति व्यक्ति आय बढ़कर तीन गुना 43,864 रू. हो गयी है। घरेलू उत्पाद की दर 10 प्रतिशत पिछले पांच वर्षों में रही है जो 2002 और 2003 में ऋणात्मक थी। नरेन्द्र सिंह तोमर ने जनोन्मुखी और विकास को गति देने वाले बजट के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान और वित्त मंत्री राघवजी भाई के प्रति आभार व्यक्त करते हुए प्रदेश की जनता को बधाई दी है। उन्होनें कहा कि खेती के लिए बिजली की गुणात्मक और निर्वाध पूर्ति के लिए तीन हजार करोड़ रू. खर्च किये जायेंगे। बिजली के क्षेत्र में 8856 करोड़ का प्रावधान साबित करता है कि मध्यप्रदेश विद्युत के क्षेत्र में देश में विशिष्ट स्थान प्राप्त करेगा। सड़कों के लिए 4970 करोड़ रू. की राशि का प्रावधान किया गया है। प्रदेश में 90 हजार किलोमीटर से अधिक सड़कों के निर्माण का कार्य किया जा रहा है। नगरीय विकास के लिए बजट में 5168 करोड़ रू. का प्रावधान किया गया है। इससे नगरीय क्षेत्र में जनता को बेहतर नागरिक सुविधाएं उपलब्ध होगी।

प्रदेश में राजस्व प्रशासन में आयी गतिशीलता और प्रामाणिकता का ही नतीजा है कि राजस्व में पिछले 8 वर्षो में चार गुना वृद्धि हुई है। नरेन्द्रसिंह तोमर ने राजस्व प्रशासन में आयी पारदर्शिता पर राज्य सरकार की सराहना करते हुए कहा कि अब राजस्व 26973 करोड़ रू. हो गया है जिससे आर्थिक संसाधन बढ़े है। विकास का रास्ता प्रशस्त हुआ है। मध्यप्रदेश में कपड़ा उद्योग को प्रोत्साहन देने के लिए विशेष सुविधाएं दी जा रही है, वैट का युक्ति-युक्तकरण किया जा रहा है। इसी तरह ऑटोमोबाइल और दूसरे क्षेत्रों में करारोपण में उदारतापूर्ण कमी राज्य सरकार की उदार और गतिशील नीतियों का सबूत है। प्रदेश में महिलाओं के लिए बजट सकून लेकर आया हैं। रसोई गैस पर प्रवेश कर हटाकर राहत दी गयी है। महिलाओं और बालिकाओं को सुरक्षापूर्ण, भयमुक्त वातावरण के निर्माण करने के लिए बजट में संकल्प व्यक्त किया गया है। महिला अपराधा शाखा का गठन कर इसके लिए 500 पदों का सृजन राज्य सरकार की संवदेनशीलता का सबूत है।

आजादी के बाद प्रदेश में विकास में आये असंतुलन को दूर करने के लिए बजट में ऐसे प्रावधान किये गये है कि एक ओर कृषि को संबल मिलेगा, कृषि की विकास दर 18.91 प्रतिशत हो चुकी है। विकास का चक्र रूकने वाला नहीं है।दूसरी ओर प्रदेश के अंचलों को इंडस्ट्रीयल काॅरिडोर के अंचल में समेटा जा रहा है। इससे कृषि और उद्योगों में संतुलन आयेगा और प्रदेश में विकास में आया असंतुलन दूर होगा। मध्यप्रदेश कृषि और उद्योगों के क्षेत्र में देश का अव्वल राज्य बनेगा। बजट स्वर्णिम मध्यप्रदेश के गठन में मील का पत्थर साबित होगा।

नरेन्द्रसिंह तोमर ने कहा कि प्रदेश के बजट का वित्तीय स्वरूप निरंतर बढ़ते जाने के बावजूद मध्यप्रदेश पर ब्याज भुगतान के भार में कमी लायी गयी है। कांगे्रस के शासन में जहां ब्याज भुगतान पर 3206 करोड़ अदा किये गये थे उस तुलना में बजट चैगुना बढ़ जाने के बाद अब यह राशि केवल 6215 करोड़ रू. पहुंच गयी है। अनुपातिक दृष्टि से ब्याज भार ढ़ाई गुना कम हुआ है।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना को बजट में शामिल करके मुख्यमंत्री ने प्रदेश के युवा वर्ग जिनकी संख्या 51 प्रतिशत से अधिक है के चेहरे पर मुस्कान ला दी है। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में राज्य सरकार बैंक गारंटी देगी और ब्याज का भुगतान भी करेगी। इस योजना ने मध्यप्रदेश को देश में विषिष्ट राज्य के रूप में प्रतिष्ठित कर दिया। बजट ने भारतीय जनता पार्टी सरकार का सामाजिक सरोकार साबित किया है।














Comments

Popular posts from this blog

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है