मानक अग्रवाल ( कांग्रेस ) : बजट 2013 का विरोध

 

 

इस बजट से न तो आम आदमी का भला होगा, न ही

प्रदेश का विकास होगा: मानक अग्रवाल ( कांग्रेस )



भोपाल 22 फरवरी। मध्यप्रदेश कांग्रेस के मीडिया विभाग के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता मानक अग्रवाल ने भाजपा सरकार के वर्ष 2013-14 के बजट को ‘दिशा भ्रमित’ बजट बताते हुए प्रतिक्रिया दी है कि इस बजट ने इस तथ्य की पुष्टि कर दी है कि शिवराजसिंह चैहान की ‘आत्ममुग्ध सरकार’ प्रदेश के विकास और आम आदमी के सुख-दुख को नजर अंदाज करते हुए बहुत आगे बढ़ गई है। इस बजट से लगता ही नहीं कि सरकार को प्रदेश के सुनियोजित और संतुलित विकास और प्रदेशवासियों की खुशहाली की चिंता है। बजट में कोई भी ऐसा नया प्रस्ताव नहीं है, जिसके बूते पर जनता के मन में सरकार के प्रति विश्वास पैदा होने के हालात बने। दूसरी तरफ 71 हजार करोड़ के घाटे के संकेत भी दिये गए हैं। विधान सभा चुनाव के बाद प्रदेश की जनता को इस बड़े घाटे के दुष्परिणाम भुगतना होंगे।

मानक अग्रवाल ने कहा है कि कर्मचारी वर्ग को भी इस बजट ने भारी निराश किया है। सेवारत और पेंशन भोगी कर्मचारियों की करोड़ों की ऐरियर की जो राशि राज्य सरकार दबाये बैठी है, उसके भुगतान के लिए बजट में कोई प्रावधान नहीं किया गया है। प्रदेश के कई जिलों में कुपोषण की स्थिति खतरनाक रूप ले चुकी है, लेकिन उससे निपटने के लिए मात्र 25 करोड़ का प्रावधान करके लाखों कुपोषित बच्चों का मजाक उड़ाया गया है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के महाविद्यालयीन विद्यार्थियों को पुस्तकें तो भारत सरकार के पैसों से बुक बैंक योजना के तहत वर्षों से दी जा रही है। उसको वोट के खातिर नये बजट में गिनाना अनुचित है।

आपने कहा है कि उद्योग और व्यवसाय जगत को भी भाजपा सरकार के इस बजट ने मायूस किया है। बाहरी निवेशकों को उनकी मनचाही सुविधाएं देने के लिए तो सरकार पलक पावड़े बिछा रही है और प्रदेश के निवेशकों को प्रोत्साहित करने के बारे में उसने जैसे सोचना ही बंद कर दिया है। इस तरह तो म.प्र. ‘‘बीमारू राज्य’’ के अभिशाप से कभी मुक्त नहीं हो पायेगा। धान पर क्रय टैक्स लगाने से चावल महंगा हो जाएगा। आपने कहा है कि वर्ष 2013-14 के बजट से न तो आम आदमी को कुछ मिलेगा और न ही इस ‘‘भ्रम के पिटारे’’ से प्रदेश का कोई विकास होगा।











 

Comments

Popular posts from this blog

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है