भोपाल निगम आयुक्त ने लिया साफ-सफाई व्यवस्था एवं विकास कार्यो का जायजा




भोपाल निगम आयुक्त ने लिया साफ-सफाई व्यवस्था एवं विकास कार्यो का जायजा

स्वच्छता प्रभारी एवं दरोगा का एक दिन का वेतन काटा, उपयंत्रीव सहायक उद्यान अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस


भोपाल नगर निगम आयुक्त विशेष गढ़पाले ने शहर की साफ-सफाई व्यवस्था व विकास कार्यो का जायजा लिया और 12 नंबर स्टॉप क्षेत्र सहित अन्य स्थानों पर कचरे के ढ़ेर पाये जाने व कंटेनरों में कचरा भरा होने पर संबंधित स्वच्छता प्रभारी एवं दरोगा का एक दिन का वेतन रोकने तथा पार्को की उचित देखभाल न पाये जाने पर सहायक उद्यान अधीक्षक व बीआरटीएस कोरीडोर के निरीक्षण के समय उपयंत्री के अनुपस्थित पाये जाने पर इन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया।

भोपाल नगर निगम आयुक्त विशेष गढ़पाले ने शहर की साफ-सफाई व्यवस्था को और अधिक चुस्त-दुरस्त बनाने, विकास कार्यो को द्रुतगति से पूर्ण करने के दृष्टिगत शिवाजी नगर, ओल्ड केम्पियन, अरेरा कालोनी, 12 नंबर स्टॉप, त्रिलंगा, एम.पी.नगर, मिसरोद, हबीबगंज एवं व्ही.आई.पी.रोड आदि क्षेत्रों का दौरा किया। निगम आयुक्त ने अरेरा कालोनी एवं 12 नंबर स्टॉप, त्रिलंगा क्षेत्र में गंदगी पाये जाने, कंटेनरों में कचरा भरा होने एवं कचरे में आग लगाना पाया जाने पर नाराजगी व्यक्त की और संबंधित दरोगा को मौके पर उपस्थित होने के निर्देश दिये किन्तु संबंधित दरोगा उपस्थित नहीं हुआ जिस पर संबंधित दरोगा मुकेश लाहोटी का एक दिन का वेतन काटने के साथ ही संबंधित स्वच्छता प्रभारी रामेश्वर नील का भी एक दिन का वेतन काटने एवं निलंबन की कार्यवाही हेतु कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के आदेश दिये।

शिवाजी नगर 7 नंबर बस स्टॉप क्षेत्र में सार्वजनिक स्थलों पर कचरा फैलाने वाले स्थानीय दुकानदारों के विरूद्ध स्टॉप फाईन की कार्यवाही करने, एम.पी.नगर क्षेत्र में गंदगी पाये जाने एवं झाड़ू नहीं लगाने, कंटेनरों के बाहर कचरा फैला पाये जाने पर संबंधित दरोगा का एक दिवस का वेतन काटने व कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश दिये। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि वार्ड क्र. 50 में कचरा उठाने हेतु वाहनों की संख्या कम है, जिस पर निगम आयुक्त ने परिवहन अधिकारी को समुचित वाहन व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। साथ ही समस्त कचरा वाहनों को प्रातः 5 बजे डीजल उपलब्ध कराने तथा प्रातः साढ़े आठ बजे तक संबंधित क्षेत्रों के कंटेनर उठाकर खाली करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। आयुक्त ने हबीबगंज अंडर ब्रिज नाले की सफाई भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

निगम आयुक्त ने नंदन कानन पार्क में पूर्व में दिये गये निर्देशों के अनुसार आयलैंड पर वृक्षारोपण नहीं किये जाने एवं उद्यान का रखरखाव उचित ढ़ंग से न किये जाने पर सहायक उद्यान अधीक्षक पुरूषोताम तिवारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने को कहा।

आयुक्त गढ़पाले ने बीआरटीएस कोरीडोर के निरीक्षण के दौरान संबंधित उपयंत्री उपदेश शर्मा के अनुपस्थित पाये जाने पर भी नाराजगी व्यक्त की और शर्मा को कारण बताओ नाटिस जारी करने, मिसरोद क्षेत्र में निर्माणाधीन बस स्टाॅपों के निर्माण कार्यो की गति बढ़ाने के निर्देशों के बावजूद कार्य न होना पाये जाने पर निगम आयुक्त ने नाराजगी व्यक्त की और दिनरात कार्य चलाकर दृ्रतगति से कार्य पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। आयुक्त ने व्ही.आई.पी.रोड स्थित शंकरदयाल शर्मा चैराहे के सामने घर में एल.ई.डी.होर्डिग लगाकर वोडाफोन का विज्ञापन करने की वैधानिक जाँच कर नियम अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये।










 

Comments

Popular posts from this blog

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने किया मुंबई के श्री माधवाचार्य महाराज का स्वागत सम्मान