यातायात पुलिस भोपाल



 


थाना यातायात, भोपाल के परिसर में यातायात नियमों की जानकारी एवं यातायात का प्रशिक्षण देंने के उद्देश्य से यातायात पार्क का निर्माण किया गया है ।


 



आज दिनांक-10.04.2013 को भोपाल शहर के 2 प्रमुख स्कूलों- सेंट जोसेफ गल्र्स कान्वेंन्ट हाई स्कूल ईदगाह हिल्स भोपाल एवं सेंट जोसेफ को-एड हाई सकूल स्कूल अरेरा कालोनी, भोपाल के लगभग 70 बच्चों को यातायात पुलिस भोपाल के अधिकारियों द्वारा यातायात का प्रशिक्षण दिया गया एवं बच्चों को यातायात पार्क का भ्रमण करवाया गया। जिसके दौरान बच्चों को यातायात नियम क्या है? एवं यातायात संकेतों का क्या महत्व है? इनका पालन करने से किस प्रकार दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है? इसके संबंध में विस्तार से बताया गया।

बच्चों को यातायात पार्क में भ्रमण के दौरान यातायात संकेत, दाॅय व बाॅय चलना, चैराहे पर जेब्राक्रॉस क्रॉससिंग पर से रोड को पार करना, चैराहा एवं तिराहे पर कैंसे चलना है, आम रोड पर चलते समय व रोड को क्रॉस करते समय बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में भी विस्तार से बताया गया। उत्सुकताबस बच्चों ने भी कई प्रकार के प्रश्न पूछे ? जिनके उत्तर उनको तत्समय ही देकर उनकी जिज्ञासा को शांत किया गया। इस दौरान बच्चों में उत्साह भी देखने लायक था।
 सभी बच्चों को यातायात संकेतों व नियमों से संबंधित पुस्तक, की-रिंग एवं पंपलेटों का भी वितरण किया गया। अंत में सभी बच्चों को स्वल्पाहार करवाया गया।











 

Comments

Popular posts from this blog

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने किया मुंबई के श्री माधवाचार्य महाराज का स्वागत सम्मान