शिवराजसिंह चैहान - परिश्रम और संघर्ष से नेतृत्व का विकास करें, जुनून और जज्बे से लक्ष्य हासिल करें





परिश्रम और संघर्ष से नेतृत्व का विकास करें, जुनून और जज्बे से लक्ष्य हासिल करें - शिवराजसिंह चैहान


 




मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान ने भारतीय जनता युवा मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक का समापन करते हुए कहा कि पार्टी को अपने लक्ष्य की प्राप्ति राष्ट्र को परम वैभव के षिखर पर पचुँचाने के लिए युवा नेतृत्व की आवश्यकता है। परिश्रम और संघर्ष जुनून और जज्बा के साथ लक्ष्य प्राप्ति की दिशा में जुट जाए। उन्होंने कहा कि दे में स्वाभिमान शून्य सरकार ने दे को शर्मिन्दगी की स्थिति में ला दिया है। केन्द्र में यूपीए सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए युवा नेतृत्व संघर्ष की मुद्रा में आ जाए। उन्होंने कहा कि एक ओर केन्द्र की यूपीए सरकार ने सभी मोर्चो पर विफल होकर जनता का सुकून छीन लिया है। वहीं दूसरी ओर भाजपा के नेतृत्व में राज्यों की सरकारों ने विकास की दर में वृद्धि कर कीर्तिमान स्थापित किए है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदे में जहां प्रति व्यक्ति आय 12000 रू. थी भाजपा सरकार ने इसमें उल्लेखनीय वृद्धि कर इसे 47000 रू. प्रति व्यक्ति करके दे में मिसाल कायम की है। प्रदे में विकास की दर 11.91 और कृषि की विकास दर लगभग 19 प्रतिषत हो चुकी है और मध्यप्रदे इस दिशा में गौरवान्वित हुआ है। यह सब जुनून और जज्बे के कारण करने में राज्य सरकार सफल हुई है। उन्होंने कहा कि रेत में से भी तेल निकाला जा सकता है। बशर्ते ते की दिल में तड़प हो जज्बा और जुनून हो। काम खडा करोगे तो खुद समर्थ होंगे और पार्टी संगठन तथा आम जनता में आप की स्वीकार्यता बढेगी। इस अवसर पर वरिष्ठ नेता मेघराज जैन और विनोद गोटिया ने भी मोर्चा को संबोधित किया।
 
मोर्चा के प्रदे अध्यक्ष अमरदीप मौर्य ने अतिथियों को शाल श्रीफल और स्मृति चिन्ह भेंटकर उनका अभिनंदन किया। अमरदीप मौर्य ने मोर्चा की जून तक की कार्ययोजना पर प्रका डालते हुए बताया कि मोर्चा द्वारा 20 से 30 अप्रैल के मध्य मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का जिलेवार प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जायेगा, जिसके माध्यम से सभी वर्गो के युवकों को योजना का लाभ मिल सके। आगामी मई माह में अधिक से अधिक युवकों को पार्टी की रीति नीति से जोडने के लिए मंडल, जिला, संभाग एवं प्रदे स्तर पर क्रिकेट मैचों का आयोजन किया जायेगा। जून माह के प्रथम सप्ताह में प्रदे के 741 मंडलों में युवा सम्मेलन आयोजित किए जायेंगे। इन कार्यक्रमों के बीच में मंडल और जिला कार्यसमिति का गठन और बैठकें आयोजित की जायेगी।

शिवराजसिंह चैहान ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मेघराज जैन की प्रेरणा से मैंने राजनीति में कदम रखा और प्रतिकूल परिस्थितियों में पदयात्रा करके जनता के बीच में अपना स्थान बनाया। युवा मोर्चा को खड़ा करने के लिए बारि में भी बसों में बैठकर यात्रा करते थे और वर्षा से बचने के लिए बस के भीतर छाता लगाकर बैठना पडता था। ऐसी प्रतिकूल परिस्थितियां आज नहीं है। प्रदे में पार्टी की सरकार है। युवा साथी संघर्ष और परिश्रम के साथ पार्टी का विस्तार करें और मिन 2013 की सफलता के लिए कार्य करें। आपने कहा कि दे में कांग्रेसनीत यूपीए सरकार ने आम आदमी का सुकून छीन लिया है। मंहगाई, भ्रष्टाचार और असुरक्षा की भावना से जनता उब चुकी है तथा राजनैतिक परिवर्तन चाहती है। आम आदमी की निगाहे भारतीय जनता पार्टी पर टिकी हुई है। युवा साथी कांग्रेस के विरूद्ध संघर्ष का शंखनाद करें और केन्द्र से यूपीए की सरकार को उखाड फेंकने के लिए कमर कस लें। आपने युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं का मिन 2013 की सफलता के लिए आव्हान किया और कहा कि वर्तमान में जो कार्यकर्ता जहां है उसे अपने कत्र्तव्य के प्रति सचेत रहकर कार्य में जुटना है। सफलता के बाद हर व्यक्ति को उसकी योग्यता क्षमता और स्वीकार्यता के आधार पर अपने आप पुरस्कार मिलेगा। सेवा स्वयं पुरस्कार है।











Comments

Popular posts from this blog

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने किया मुंबई के श्री माधवाचार्य महाराज का स्वागत सम्मान