बीजेपी नरेन्द्रसिंह तोमर - अटल ज्योति अभियान से मध्यप्रदेश बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा





अटल ज्योति अभियान से मध्यप्रदेश बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा - नरेन्द्रसिंह तोमर

 

म.प्र. के भारतीय जनता पार्टी के प्रदे अध्यक्ष, सांसद नरेन्द्रसिंह तोमर ने कहा कि अटल ज्योति अभियान से मध्यप्रदेश में विकास का नया युग आरंभ होगा। उन्होनें कहा कि पहले चरण में जबलपुर, शहडोल, बुरहानपुर और अब भोपाल संभाग के जिलों के ग्रामीण अंचल में अटल ज्योति अभियान के माध्यम से 24 घंटे बिजली प्रदाय संभव हुआ है। कांग्रेस के शासनकाल में बीमारू और पिछड़ा कहलाने वाला मध्यप्रदे अब निरंतर उजियारे एवं विकास से देष के प्रथम पंक्ति में शामिल हो गया है। अटल ज्योति अभियान से मध्यप्रदे बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा। आने वाले दिनों में प्रदे दे में पहला ऐसा राज्य होगा, जहां पर हर जिले में 24 घंटे बिजली प्रदाय होगी। मध्यप्रदे दे का सरप्लस पावर वाला राज्य बनने जा रहा है।
 
उन्होनें कहा कि 24 घंटे बिजली मिलने से लघु एवं कुटीर उद्योग के साथ-साथ अन्य आर्थिक गतिविधियों को बल मिलेगा। साथ ही विद्यार्थियों को पढ़ने-लिखने की बेहतर सुविधा मिल सकेगी। उन्होनें कहा कि अटल ज्योति अभियान का मुख्य उद्देश्य खेती के लिए गांव में 8 घंटे घरेलू, व्यावसायिक, औद्योगिक तथा अन्य उपभोक्ताओं को थ्री फेस पर 24 घंटे बिजली प्रदाय करना है। मध्यप्रदे के मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान के अनवरत प्रयास से मध्यप्रदे अब विकास और उर्जा प्रदेष के रूप में पहचाना जाने लगा है। 

नरेन्द्रसिंह तोमर ने ने कहा कि नगर में निवास करने वाली जनता के साथ-साथ ग्रामीण अंचलों में निवास करने वाले किसानों को अपनी खेती के लिए भी अटल ज्योति अभियान के माध्यम से 8 घंटे बिजली मिलेगी। जिससे उनकों खेत, खलिहानों में सिंचाई के लिए बिजली की समुचित पूर्ति संभव होगी। उन्होनें कहा कि अटल ज्योति अभियान के क्रियान्वयन के जरिये प्रदे
के किसानों को पर्याप्त बिजली मिलने से कृषि उत्पादन में वृद्धि तथा आर्थिक विकास होगा। नरेन्द्रसिंह तोमर ने कहा कि वर्ष 2003 में कुल मध्यप्रदे की उपलब्ध क्षमता 4663 मेगावाट थी जो मार्च 2014 में बढकर 14736 मेगावाट हो जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदे के नीमच जिले में दे का सबसे बड़ा 130 मेगावाट का सोलर प्लांट लगने जा रहा है, जिससे मध्यप्रदे उर्जा के क्षेत्र में पावर सरप्लस हो जायेगा। उन्होंने कहा कि मई 2013 तक प्रदे के प्रत्येक जिले में 24 घंटे बिजली मिलेगी।








 

Comments

Popular posts from this blog

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने किया मुंबई के श्री माधवाचार्य महाराज का स्वागत सम्मान