Exclusive - शिवराजसिंह चैहान (मुख्यमंत्री म.प्र.) - गरीबी को लेकर केन्द्र सरकार के ताजे आंकड़े भ्रम पैदा करते हैं, योजना आयोग वास्तविक आंकड़े प्रस्तुत करे








गरीबी को लेकर केन्द्र सरकार के ताजे आंकड़े भ्रम पैदा करते हैं, योजना आयोग वास्तविक आंकड़े प्रस्तुत करे - शिवराजसिंह चैहान


म.प्र. के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने नागदा में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार गरीबी को कम करने के बजाय कागज पर गरीबी घटा रही है। योजना आयोग के ताजा आंकड़े भ्रम पैदा करते हैं जो कि गरीबों के साथ मजाक है। देश में गरीबों की हालत सुधरी नहीं है। योजना आयोग द्वारा 27 रू. गांव और 33 रू. शहर में खर्च करने वाले को गरीब नहीं माने जाने पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी से मांग करते हुए कहा कि योजना आयोग वास्तविक आधारित आंकड़े प्रस्तुत करे। भारत सरकार और योजना आयोग ने जिस तरह गरीबी की परिभाषा गढ़ी है वह दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि योजना आयोग ने यह आंकड़े बताकर गरीबी का मजाक उड़ाया है।
उन्होंने सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह से पूछा है कि क्या वह 33 रू. में भोजन कर सकते हैं। भारत सरकार रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा रही है। महंगाई को कम करने में यूपीए सरकार पूरी तरह से असफल साबित हुई है। दे की जनता को केन्द्र सरकार ने बाजार के हाथों सौंप दिया है, जो कि पूरी तरह गलत है।
 

शिवराज सिंह चैहान ने कहा कि जनआशीर्वाद यात्रा में मुझे जनता का अपार जनसमर्थन और सहयोग मिला है, जिसके लिए मैं जनता का आभारी हॅू। उन्होंने कहा कि जनआशीर्वाद यात्रा में समाज के हर वर्ग ने शामिल होकर यह जता दिया है कि मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी है और एकात्म मानव दर्शन को धरातल पर उतारा है। उन्होंने कहा कि इस यात्रा में जनता का अपार विश्वास मुझे प्राप्त हुआ है, मैं उसे किसी भी कीमत पर टूटने नहीं दूंगा। प्रदेश का विकास और प्रदेश की जनता के लिए मैं कृतसंकल्पित हॅू। मध्यप्रदेश विकास की दौड़ में अग्रणी है।
 

उन्होंने कहा कि 2003 के पहले मध्यप्रदेश की विकास दर -4 प्रतिषत थी जो कि आज सर्वाधिक 10.2 प्रतिषत है। कृषि के क्षेत्र में भी भारतीय जनता पार्टी सरकार ने 18.51 प्रतिषत कृषि विकास दर अर्जित की है। प्रदेश में सभी गांवों को सड़कों से जोड़ेंगे। बिजली उत्पादन के क्षेत्र में हम 14000 मेगावाट पहुचे हैं जिसे 17000 मेगावाट तक ले जाने का लक्ष्य है। प्रदेश में हाल में सिंचाई 25 लाख हेक्टियर है, जिसे हम 40 लाख हेक्टियर तक पहुंचाएंगे। फसलों के खेती का वि-विधिकरण करेंगे। लघु और कुटिर उद्योगों को बढ़ावा देंगे, प्रदेश भर में स्कील डेंवलपमेंट सेंटर खोले जायेंगे। महिला सशक्तिकरण को लेकर प्रदेश सरकार निरंतर कार्य कर रही है। समृद्धशाली मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में विकास के पथ पर अग्रसर होगा।
 

इस अवसर पर पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, सांसद प्रभात झा, ग्रामीण जिला अध्यक्ष श्याम बंसल, गोविंद मालू उपस्थित थे।













 

Comments

Popular posts from this blog

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है