भोपाल महापौर आलोक शर्मा ने किया समस्या का समाधान



मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के महापौर आलोक शर्मा ने किया वार्डों में जलापूर्ति संबंधी समस्या का तत्काल समाधान


दिनांक 05 मई 2016 को शहर के समस्त क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में जलापूर्ति सुनिश्चित करने हेतु संकल्पित महापौर आलोक शर्मा ने निगम आयुक्त श्रीमती छवि भारद्वाज की उपस्थिति में जोनवार पार्षदगण के साथ जलप्रदाय संबंधी विशेष बैठकों का शुभारंभ जोन क्र. 01 के पार्षदों से चर्चा कर किया। बैठक में शर्मा ने जोन के अंतर्गत आने वाले पार्षदगण एवं जलप्रदाय व्यवस्था से संबंधित अधिकारियों से गत 25, 26 एवं 27 अप्रैल को किए गए भ्रमण के दौरान चिन्हित किए गए समस्याओं एवं कार्यों के संबंध में चर्चा की। पार्षदगण द्वारा बताई गई जलापूर्ति संबंधी समस्याओं का तत्काल समाधान करते हुए पार्षदगण द्वारा बताए गए कार्यों को स्वीकृति प्रदान की और अधिकारियों से कार्यों को नियत समयावधि में पूर्ण कर ग्रीष्म ऋतु में शहर के नागरिकों को पर्याप्त मात्रा में जलापूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए और वार्ड क्र. 01 एवं 03 के अंतर्गत आने वाले ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल आपूर्ति हेतु 03 टेªक्टर टैंकर तत्काल उपलब्ध कराकर पार्षदों के साथ रवाना भी किया। बैठक के दौरान अपर आयुक्त बी.के. चतुर्वेदी, महापौर परिषद के सदस्य सुरेन्द्र बाड़ीका, कृष्णमोहन सोनी, महेश मकवाना, नगर यंत्री ए.आर. पवार सहित जोन क्र. 01 से 04 तक अंतर्गत आने वाले वार्डों के पार्षदगण व निगम अधिकारी मौजूद थे।

भोपाल महापौर आलोक शर्मा ने गुरूवार को सर्वप्रथम जोन क्र. 01 में जलप्रदाय व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने हेतु निगम आयुक्त श्रीमती छवि भारद्वाज की उपस्थिति में विशेष बैठक आहूत की। बैठक में पार्षदगण एवं अधिकारियों ने वार्ड क्र. 01 के अंतर्गत नई बस्ती, बी.डी.ए. क्वार्टर एवं बंजारा बस्ती में जलापूर्ति हेतु टैंकर उपलब्ध कराने, जोन क्र. 03 में भौरी, कोलूखेड़ी, जमुनिया छीर, बैरागढ़ कला, भैंसाखेड़ी आदि ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति हेतु टैंकर ट्राली उपलब्ध कराने की मांग पर महापौर शर्मा ने तत्काल स्वीकृति प्रदान की और बैठक के पश्चात तीन टेक्टर टैंकर मंगाकर पार्षदों के साथ संबंधित क्षेत्रों में रवाना किया। टैंकर पर संबंधित वार्ड एवं जिन क्षेत्रों के लिए टेक्टर टैंकर उपलब्ध कराए उनके नाम भी अंकित कराए गए है ताकि वह जिन क्षेत्रों के लिए दिए गए उन्हीं के लिए कार्य करें। इसके अतिरिक्त महापौर शर्मा ने जोन क्र. 01 से 04 तक के पार्षदगण से चर्चा के दौरान बताई गई समस्याओं का निराकरण करते हुए विभिन्न क्षेत्रों के लिए 24 टंकियां उपलब्ध कराने की स्वीकृति दी ताकि विभिन्न वार्डों में 04 स्थानों पर नलकूप खनन कराने, पुराने नलकूप की फ्लेशिंग कराने, हैंड पम्प के पाईप बढ़ाने / बदलवाने, आवश्कतानुसार पाईप लाईनों में सुधार कराने, नवीन पाईप लाईन डालने, समुचित दबाव से जलापूर्ति सुनिश्चित करने के दृष्टिगत आवश्यकतानुसार वाल्व लगाने सहित अन्य कार्यों की स्वीकृति प्रदान की और अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जो भी कार्य स्वीकृत किए गए है उन पर तत्काल कार्य प्रारंभ किया जाकर नियत अवधि में कार्य पूर्ण कर नागरिकों को पर्याप्त मात्रा में जलापूर्ति सुनिश्चित करें।  

महापौर श्री शर्मा ने नर्मदा जलप्रदाय परियोजना एवं जे.एन.एन.यू.आर.एम. सहित अन्य योजना के अंतर्गत अलग - अलग क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों की स्थिति की जानकारी भी ली और जिन क्षेत्रों में इन योजनाओं के तहत पाईप लाईन नहीं बिछाई गई है वहाँ तत्काल पाईप लाईन बिछाने की कार्यवाही प्रारंभ करें, नवीन लाईनों से नल कनेक्शन देने हेतु त्वरित कार्यवाही करने एवं शिविर लगाने के निर्देश दिए साथ ही पृथक - पृथक कार्यों के लिए पृथक - पृथक समयावधि भी निर्धारित की और निर्धारित समयावधि में कार्य पूर्ण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा।

आलोक शर्मा ने शाहजहानाबाद स्थित संजय नगर में जलापूर्ति सुनिश्चित करने हेतु पृथक से हाईडेंट स्थापित कर केवल संजय नगर के लिए ही टैंकर भरने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। महापौर शर्मा ने प्रमुख स्थानों एवं चैराहों पर निगम द्वारा स्थापित अस्थायी मटके वाले प्याऊ पर जलापूर्ति व्यवस्था की माॅनीटरिंग ठीक प्रकार से न होने पर अप्रसन्नता व्यक्त की और सभी अस्थायी प्याऊ पर पर्याप्त जलापूर्ति  सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

आलोक शर्मा ने जलप्रदाय व्यवस्था से संलग्न सभी अधिकारियों / कर्मचारियों को निर्देशित किया कि वह जलापूर्ति के समय अपने क्षेत्रों में मौजूद रहकर जलप्रदाय व्यवस्था पर सतत रूप से निगरानी रखे और कहीं भी किसी प्रकार की समस्या अथवा व्यवधान उत्पन्न होने पर तत्काल समुचित कार्यवाही कर जलापूर्ति सुनिश्चित कराए। शर्मा ने चेतावनी भी दी कि जलप्रदाय व्यवस्था का आकस्मिक निरीक्षण किए जाने के दौरान जो भी अधिकारी / कर्मचारी अपने कार्य पर उपस्थित पाया नहीं जाएगा उसके विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

महापौर आलोक शर्मा ने फीडर लाईनों में किए गए कनेक्शनों को भी तत्काल विच्छेद करने के निर्देश दिए। 








ईमेल : hindustanvichar@yahoo.in









Comments

Popular posts from this blog

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है