नगरीय प्रशासन मंत्री बाबूलाल गौर (बीजेपी) - गोवा की तर्ज पर राजधानी की झीलों के किनारे विकसित होंगे पर्यटन स्थल






गोवा की तर्ज पर राजधानी की झीलों के किनारे विकसित होंगे पर्यटन स्थल

नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने भ्रमण कर दिये निर्देश


 

भोपाल, 13 जून 2013 । नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने विगत दिनों गोवा प्रवास के दौरान वहां के पर्यटन स्थलों का अवलोकन किया और वहां के पर्यटन स्थलों की भांति राजधानी में पर्यटन को बढ़ावा देने के दृष्टिगत् शहर की ऐतिहासिक झील भोजताल के किनारे बने पर्यटन स्थल वोट क्लब को और अधिक आकर्षक स्वरूप प्रदान करने तथा पहाड़ी पर बने झरने को गोवा की भांति सुंदर बनाने के निर्देश दिये।

    बाबूलाल गौर ने विशेषकर वोट क्लब एवं छोटी झील के किनारे मछली घर से खटलापुरा मंदिर घाट तक पर्यटकों को बेहतर पर्यटन स्थल बनाने के दृष्टिगत गुरूवार को निगम आयुक्त श्री विशेष गढ़पाले तथा पर्यटन विभाग, राजधानी परियोजना व नगर निगम के अन्य अधिकारियों के साथ भ्रमण कर विकास कार्यों का अवलोकन किया। बाबूलाल गौर ने राजधानी की छोटी झील में शिकारा चलाने के संबंध में पर्यटन निगम के अधिकारियों से चर्चा की और पर्यटकों की सुविधा के लिए 15 दिवस में शिकारा चलाने को कहा। बाबूलाल गौर ने मछली घर के समीप बने क्याकिंग केनोईंग स्पोर्ट क्लब का अवलोकन करते हुए खिलाड़ियों की सुविधा हेतु शेड का निर्माण कराने के साथ ही पाथवे को खटलापुरा मंदिर घाट तक जोड़ने एवं पुरानी रहट के जीर्णाेद्वार करने और आकर्षक स्वरूप प्रदान करने के निर्देश दिये। श्री गौर ने खटलापुरा मंदिर घाट एवं काली मंदिर घाट की बेहतर ढंग से सफाई कराने और फूल-पत्ती आदि के विसर्जन हेतु पृथक से कुंड का निर्माण कराने तथा छोटे तलाब के धोबीघाट को पातरा पर शिफ्ट करने के निर्देश दिये। बाबूलाल गौर ने खटलापुरा घाट पर मूर्ति विसर्जन हेतु पृथक से सुरक्षित स्थान बनाने हेतु कार्यवाही करने को कहा।

    वोट क्लब पर भ्रमण के दौरान बाबूलाल गौर ने भाप इंजन और शिवालिक युद्वपोत का अवलोकन करते हुए उक्त दोनों स्थानों की सजावट कर आकर्षक बनाने तथा नियमित रूप से साफ-सफाई कराने और वोट क्लब पर तैनात कर्मचारियों को ड्रेस कोड लागू करने को कहा। श्री गौर ने भाप इंजन के समीप राजधानी के ऐतिहासिक चित्र लगवाने और उचित प्रकाश व्यवस्व्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
 
    बाबूलाल गौर ने वोट क्लब के सामने की पहाड़ी पर बने झरने को आकर्षक बनाने एवं वहां फूलदार वृक्ष एवं लाईट्स आदि लगवाने के निर्देश दिये श्री गौर ने वोट क्लब को आकर्षक बनाने हेतु पुराने याट क्लब को संवारने हेतु योजना तैयार करने, तालाब के किनारे माउंट बनाकर पाम के वृक्षों का रोपण करने तथा तकिया टापू पर पक्षी विहार का निर्माण कराने के निर्देश दिये।

    इससे पहले बाबूलाल गौर ने गिन्नोरी रोड स्थित सीवेज पंपगृह के उन्नयन कार्य का अवलोकन किया एवं इसे शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिये। उक्त पंपगृह की क्षमतावर्धन हेतु उन्नयन का कार्य लगभग 1.79 लाख रूपये की लागत से नगर निगम द्वारा एडीबी योजना के तहत कराया गया है। इसका शुभारंभ आगामी एक सप्ताह में कर दिया जायेगा। भ्रमण के दौरान श्री गौर ने नीलम पार्क पर बने वोट क्लब को शीघ्र प्रारंभ कराने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

    भ्रमण के दौरान अपर आयुक्त जी.पी. माली, मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के दुबे, राजधानी परियोजना केए.के. खरे सहित नगर निगम, राजधानी परियोजना व म.प्र. पर्यटन निगम के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Comments

Popular posts from this blog

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है