भोपाल पुलिस के प्रारंभ किये गये ‘‘सिटीजन कॉप‘‘ की सफलता जुआरी एवं अन्य अपराधी धराये गये





 



भोपाल पुलिस के प्रारंभ किये गये ‘‘सिटीजन कॉप‘‘ की सफलता जुआरी एवं अन्य अपराधी धराये गये


 


        भोपाल शहर में आम जनता को अपराध एवं अपराधों की रोकथाम हेतु सहभागिता/जागरूकता लाने के दृष्टिकोण से भोपाल शहर में ‘‘सिटीजन कॉप‘‘  एप्स प्रारंभ किया गया है जिसमें मोबाइल, टेलीफोन, इंटरनेट व एसएमएस के माध्यम से अपराध एवं अपराधियों की जानकारी फोटो/विडियो के माध्यम से आम नागरिक दे सकते है जिसमें सूचना देने वाले नागरिक की गोपनीयता सुरक्षित रहती है ।


        सिटीजन
कॉप अपनी स्थापना के मात्र 15 दिवस के अंदर ही जनता की लोकप्रियता हासिल कर चुका है जिसमें 200 से अधिक नागरिक सूचनाएॅ सिटीजन काॅप के माध्यम से प्रेषित कर चुके है । सूचना प्राप्त होते ही तत्काल संबंधित नगर पुलिस अधीक्षक के माध्यम से कार्यवाही करवाई जाती है । कार्यवाही योग्य षिकायतों पर तत्काल कार्यवाही की जा चुकी है जिनकी संख्या 60 से अधिक है । पुलिस अधिकारी तत्परता पूर्वक इन षिकायतों का निराकरण कर रहे हैं अतः कोई भी षिकायत सिटीजन काॅप पर लंबित नहीं है । नागरिक इस पर अपने सुझाव, पीड़ा, अन्य विभागो की षिकायतें भी प्रेषित कर रहे है पुलिस इन शिकायतों को भी दूर कर रही है साथ ही अपेक्षा कर रही है कि नागरिक और भागीदारी करते हुए सूचनाए  प्रेषित करे ।

        उल्लेखनीय है कि सिटीजन काॅप के प्रारंभ होने से आम नागरिकों में अपराधों की रोकथाम एवं अपराधियों की धरपकड़ हेतु जागरूकता देखने में आई है। जुआ, सट्टा, शराब, छेड़छाड़ इत्यादि की जानकारी नागरिकों के माध्यम से प्राप्त हो रही है जिन पर कार्यवाहीया हो रही है । आज दिनांक को नागरिकों द्वारा ‘‘सिटीजन
कॉप‘‘  के माध्यम से शहर के थाना  ऐषबाग क्षेत्र इलाके में जुआ खेलते व्यक्तियो के बारे में जानकारी फोेटों सहित प्रेषित की गई जिसमें संबंधित थाना क्षेत्र के माध्यम से 04 जुआरियो को घेराबंदी कर पकड़ा गया एवं 29500/- रूप्ये सहित मारूति कार क्रमांक एमपी04-बीए-8626 जप्त की गई ।













 

Comments

Popular posts from this blog

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है