भोपाल के लोकप्रिय सांसद आलोक संजर एवं मंत्री माया सिंह




संविदा पर्यवेक्षकों के हित मै होंगे कार्य - मंत्री माया सिंह




भोपाल आज दिनांक 14 जून 2014 ! म.प्र. महिला बाल विकास संविदा पर्यवेक्षक संघ का प्रांतीय सम्मेलन आज भोपाल के श्यामला हिल स्थित गांधी भवन में आयोजित किया गया । इस कार्यक्रम की मुख्यअतिथि महिला बाल विकास विभाग की मंत्री माया सिंह जी थीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता भोपाल के लोकप्रिय सांसद आलोक संजर जी ने की । भोपाल नरेला क्षेत्र के विधायक  विश्वास सारंग, पूर्व पार्षद एवं उपनेता प्रतिपक्ष मुकेश राय विशेष अतिथि थे। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्यअतिथि मंत्री माया सिंह जी तथा सांसद आलोक संजर जी के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया । प्रांतीय सम्मेलन में संगठन की प्रांतीय अध्यक्ष नाहिद जहां द्वारा मंत्री माननीय माया सिंह, माननीय सांसद आलोक संजर, विधायक विश्वास सारंग के सामने अपने मांगों को रखा । ज्ञापन में प्रमुख मांगे यह थीं ।  

(1) संविदा महिला पर्यवेक्षकों को नियमितीकरण के लिए व्यापम की  पुनः परीक्षा देनी होगी के  निर्णय पर पुर्निविचार किया जाए  ।

(2) जब तक नियमितीकरण नहीं हो जाता तब तक नियमित पर्यवेक्षकों की भांति मंहगाई भत्ता, मकान किराया भत्ता, अर्जित अवकाश, चिकित्सा अवकाश आदि दिया जाए । समान कार्य समान वेतन दिया जाए ।

(3) फरवरी माह में की गई हड़ताल की अवधि का वेेतन काटा गया   है उसको दिलवाया  जाए ।

(4) संरपचों के द्वारा नियुक्त पंचायत सचिवों, गुरूजियों को सीधे नियमित किया जा सकता है तो संविदा महिला पर्यवेक्षक जो व्यापम के माध्यम से नियुक्त हुई हैं उनको क्यों नहीं किया जा सकता है।

(5) महिला पर्यवेक्षकों को ग्रामीण क्षेत्रों में जाने के लिए वाहन उपलब्ध कराया जाए। मुख्यालयों पर आवास बनाया जाए । जिससे महिला पर्यवेक्षक वहां पर रूक सकें ।

         प्रांतीय सम्मेलन में कुपोषण को दूर करने के सम्बन्ध में चुनौतियों पर एक परिचर्चा भी आयोजित की गई । कुपोषण पर निर्मल भारत अभियान की राज्य सलाहाकार आस्था सिंघई ने कुपोषण को दूर करने के सम्बन्ध में चुनौतियों पर अपना व्याख्यान दिया । प्रांतीय सम्मेलन में सभी महिला पर्यवेक्षकों ने कुपोषण को दूर करने के लिए संकल्प लिया।

         संविदा कर्मचारी अधिकारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष रमेश राठौर ने अपने उद्बोधन में कहा कि जब सरकार सरंपचों के द्वारा नियुक्त गुरूजियों, पंचायत कर्मियों को नियमित कर सकती है तो व्यापम के द्वारा परीक्षा उत्तीर्ण कर संविदा पर नियुक्त हुई महिला पर्यवेक्षकों को नियमित करना चाहिए।

         माननीय सांसद आलोक संजर ने कहा कि मै संविदा महिला पर्यवेक्षकों की मांगों के साथ हुं तथा आपकी आवाज बनकर में आपकी समस्या का हल करवाऊंगा । माननीय विधायक विश्वास सारंग जी ने कहा कि आप सब बहनों के लिए मै सीढ़ी बनकर काम करूंगा और जब सब नियमित हुयें हैं तो आपको भी नियमित किया जाना चाहिए यह मांग में विभाग की मंत्री माया सिंह जी से करता हुं। मुख्य अतिथि माननीय माया सिंह जी अपने उद्बोधन में कहा कि कुपोषण दूर करना हम सबका पहला कर्तव्य है । वर्तमान में स्कूल चलों हम अभियान चल रहा है उसके लिए भी सभी महिला पर्यवेक्षक जुट जाएं तथा स्कूल चलें हम अभियान में सहभागिता करें । कर्मचारी संगठन की मांग जिसमें संविदा महिला पर्यवेक्षकों को व्यापम की परीक्षा दोबारा नहीं देनी पड़े के लिए मंत्री जी ने कहा कि यदि दूसरे विभागों में बिना किसी परीक्षा के नियमितीकरण किया है तो वो हम दिखवायेंगें और आपकी समस्या को हल करने का प्रयास करेंगें । आपके नियमितीकरण के लिए व्यापम की दोबारा परीक्षा के निर्णय पर पुर्निविचार के लिए मैं खुद मुख्यमंत्री के पास जाकर चर्चा करूंगी आपकी लड़ाई मै खुद लड़ुंगी । आप लोंगों के साथ अन्याय नहीं होने दुंगी । दिल्ली में मोदी जी की सरकार आ गई है आपके भी अच्छे दिन आयेंगें । हड़ताल की अवधि का वेतन भुगतान किये जाने की घोषण मंत्री माया सिंह जी ने मंच से ही कर दी कि आपकी हड़ताल की अवधी का वेतन यदि काटा गया है तो उसे वापस दिलाया जायेगा । प्रांतीय सम्मेलन म.प्र. संविदा कर्मचारी अधिकारी महासंघ एवं म.प्र. महिला बाल विकास पर्यवेक्षक संघ के संयुक्त प्रयास से आयोजित किया गया था । इस प्रांतीय सम्मेलन को संविदा कर्मचारी अधिकारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष रमेश राठौर, पूर्व पार्षद एवं उपनेता प्रतिपक्ष नगर निगम मुकेश राय, निगम मण्डल कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष अजय श्रीवास्तव (नीलू) म.प्र. तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के सचिव उमाशंकर तिवारी, मनरेगा उपयंत्री संघ के अध्यक्ष महेन्द्र सिंह, उपाध्यक्ष देवेन्द्र उपाध्याय ने भी सम्बोधत किया । कार्यक्रम का अभार असमा खान ने किया ।










Comments

Popular posts from this blog

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है