मंत्री बाबूलाल गौर - व्हीआईपी रोड की तर्ज पर बनेगा मास्टर प्लान मार्ग

व्हीआईपी रोड की तर्ज पर बनेगा मास्टर प्लान मार्ग  

नगरीय प्रशासन एवं विकास मध्यप्रदेश के  मंत्री ने किया डीआरएम से

साकेत नगर तक निर्माणाधीन मार्ग का निरीक्षण


भोपाल शहर के नागरिकों को व्हीआईपी रोड की भांति एक और सुंदर और सुव्यवस्थित मार्ग की सौगात मिलेगी। नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने हबीबगंज रेल्वे क्रासिंग से साकेत नगर तक मास्टर प्लान के मुताबिक बायपास मार्ग को जोड़ने वाले उक्त मार्ग का निरीक्षण किया।  गौर ने उक्त मार्ग को बड़ी झील के किनारे बने व्हीआईपी रोड की भांति सुव्यवस्थित और आकर्षक मार्ग बनाने के निर्देश दिये। गौर नेे प्रथम चरण में निर्मित मार्ग को व्यवस्थित कर नवीन स्थापित स्ट्रीट लाईटों को चालू कराने तथा अधूरे कार्यो को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। गौर ने उक्त मार्ग को समय-सीमा में व्यवस्थित ढ़ंग से निर्मित कराने बावत् संबंधित अधिकारियों की बैठक आगामी 15 जनवरी को आहूत करने को कहा।
    नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने बुधवार को प्रातः अपर आयुक्त जी पी माली एवं राजधानी परियोजना के अधिकारियों के साथ हबीवगंज रेल्वे क्रासिंग डीआरएम कार्यालय से साकेत नगर तक नवनिर्मित मार्ग का निरीक्षण किया। गौर ने उक्त मार्ग पर कालोनियों से जुड़ने वाली सड़कों के बाये मोड़ों को व्यवस्थित करने के साथ ही डीआरएम कार्यालय के सामने की सड़क का चैड़ीकरण एवं किनारे की भूमि का समतलीकरण कराने के निर्देश दिये। गौर ने उक्त मार्ग के निर्माण में बाधक झुग्गियों को व्यवस्थित रूप से अमराई में शिफ्ट कराने की कार्यवाही करने को कहा। गौर ने मार्ग के निर्माण के दौरान सड़क के लेबिल पर विशेष ध्यान देने के अलावा वर्तमान में निर्मित हो चुके मार्ग के अधूरे कार्यो को शीघ्रता से पूर्ण करने और साकेत नगर में मंदिर के समीप स्थित सर्विस मार्ग के यातायात में बाधक अतिक्रमणों को हटाने और मंदिर के समीप एक सार्वजनिक नल लगाने के निर्देश दिये। भ्रमण के दौरान उन्होंने स्थानीय पार्षदों द्वारा यातायात की सुगमता एवं मार्ग के सौन्दर्यीकरण हेतु दिये गये सुझावों को तरजीह देने को  कहा।
    विदित हो कि मास्टर प्लान के मुताबिक राजधानी परियोजना द्वारा हबीबगंज रेल्वे क्रासिंग डीआरएम कार्यालय से साकेत नगर, बरखेड़ा पठानी होते हुये बायपास मार्ग तक लगभग 8 किमी लंबे 80 फिट चैड़े मार्ग का निर्माण लगभग 14 करोड़ रूपये की लागत से कराया जा रहा है। प्रथम चरण में लगभग 3 किमी लंबे मार्ग का निर्माण पूर्णतः की ओर है, शेष 6 किमी सड़क का निर्माण प्रगति पर है, जिसमें मध्यम पुल एवं पुलियों का निर्माण भी कराया जायेगा। मार्ग के दोनो ओर नालियां, बेरीगेटस और आकर्षक प्रकाश व्यवस्था हेतु आधुनिक लाईटें लगाई जायेंगी। साथ ही फूलदार पौधों का रोपण कराकर इसे व्ही.आई.पी.रोड की तर्ज पर सुंदर मार्ग बनाया जायेगा।
    निरीक्षण के दौरान महापौर परिषद के सदस्य नारायण सिंह पाल, जोन 12 के अध्यक्ष एवं पार्षद टी.आर.मिश्रा, विधायक प्रतिनिधि केवल मिश्रा, पूर्व पार्षद बारेलाल अहिरवार, राजधानी परियोजना के अनुविभागीय अधिकारी राजेश सूद, के.एस.ब्रहमवंशी, उपयंत्री जी.पी.पाठक सहित अनेक स्थानीय नागरिक और नगर निगम तथा राजधानी परियोजना के अन्य अधिकारी मौजूद थे।


HINDUSTAN VICHAR

News Section








Comments

Popular posts from this blog

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है