दिल्ली की घटना ने देश की छवि को कलंकित किया है - सुमित्रा महाजन

दिल्ली की घटना ने देश की छवि को कलंकित किया है - सुमित्रा महाजन




भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेत्री एवं सांसद सुमित्रा महाजन ने दिल्ली में चलती बस में एक युवती के साथ दुष्कर्म और उसके साथी की प्रताड़ना की नृशंस घटना की तीव्र शब्दों में निंदा की है। उन्होनें कहा कि जिस तरह दिल्ली महिलाओं के लिए देश की सर्वाधिक असुरक्षित जगह बन चुकी है, दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित और देश के गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे के सुरक्षा के सभी दावों की पोल खुल गयी है। दिल्ली में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों ने सामाजिक बीमारी का रूप ले लिया है। पिछले 5 वर्षो में महिलाओं के खिलाफ अपराधों में 20 से 30 प्रतिशत की वृद्धि ने दिल्ली सरकार और केन्द्र सरकार की निष्क्रियता साबित कर दी है।
 

सुमित्रा महाजन ने कहा कि पिछले दिनों कांगे्रस नेता और केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जयसवाल ने भी अपनी महिला विरोधी मानसिकता बयानकर महिलाओं को भोग की वस्तु बताकर महिला सम्मान को आघात पहुंचाया था, इस नकारात्मक मानसिकता को कड़ाई से कुचलने की आवश्यकता है।
 

उन्होनें कहा कि 2010 में सीआरपीसी में संशोधन किये गये है। फास्ट ट्रेक अदालतों में मामलें निपटाने की पहल तो आरंभ हुई है लेकिन अभी भी समाज में ऐसी मानसिकता का विकास करने की आवश्यकता है जिसमें समाज में कानून का खौंफ पैदा हो। सामाजिक मान्यताओं के प्रति आदर का भाव जाग्रत हो और महिला गरिमा के प्रति गांभीर्य हो। दोषियों को सजा मिलना ही काफी नहीं है सजा त्वरित कार्यवाही में मिलना चाहिए। दुष्कर्म की शिकार महिला के प्रति समाज में सकारात्मक नजरिया पैदा किया जाना चाहिए जिससे उसे सदमें से उबरने में मदद और सांत्वना मिल सके। इस काम में सरकार के साथ समाजसेवी संस्थाओं को भी आगे आना चाहिए।

HINDUSTAN VICHAR

News Section



Editor`s Mobile Number: +91 9425378328




Comments

Popular posts from this blog

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है