कोरोना वायरस के समय डायल 100 का सकारत्मक कार्य - हिन्दुस्तान विचार 19-5-2020

डायल -100 सेवा द्वारा प्रदेश भर में 172 स्थानों

 पर जाकर जरूरतमंद परिवारों को बाँटे भोजन के पैकेट, राशन की व्यवस्था करवाई





             अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (दूरसंचारश्री संजय कुमार झा के निर्देशन में मध्य प्रदेश पुलिस की डायल -100 सेवा द्वारा जन सेवा के सर्वोत्कृष्ट प्रयास किये जा रहे हैं  डायल -100 सेवा द्वारा राशन खत्म होने की सूचना पर तत्काल भोजन के पैकेट तथा राशन की व्यवस्था स्थानीय प्रशासन की मदद से की जाती है आज दिनाँक 18 अप्रैल 2020 को डायल 100 सेवा द्वारा प्रदेश में 172 स्थानों पर जाकर जरूरतमंद परिवारों को खाने के पैकेट वितरित किये तथा संबन्धित विभाग से राशन की व्यवस्था की गई |
            वैश्विक आपदा कोविड-19 कोरोना वायरस संक्रमण के समय देश भर में लॉक डाउन के कारण कई परिवारों को भोजन मिलने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है ऐसे समय में प्रदेश भर में तत्काल पुलिस सहायता उपलब्ध कराने के साथ-साथ स्थानीय प्रशासन की मदद से भोजन के पैकेट जरूरतमंदों को वितरित किया जा रहे हैं एवं राशन उपलब्ध कराया जा रहा है तथा सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है ।


डायल-100 एफ.आर.व्ही.को प्रतिदिन सेनेटाइज किया जा रहा है
          प्रदेश की पुलिस आपातकालीन डायल-100 सेवा के 1000 एफ.आर.व्ही. तथा 150 एफ.आर.व्ही. मोटरबाइक्स चौबीसों घण्टे निर्बाध रूप से विगत 05 वर्षों से अधिक समय से पीड़ितों तक पुलिस सहायता प्रदान कर रही है । वैश्विक आपदा कोविड-19 कोरोना वायरस संक्रमण के समय डायल-100 वाहनों को प्रतिदिन सेनेटाइज किया जाता है ।
  
पुलिस की रेडियो शाखा के पुलिसकर्मियों द्वारा भोपाल में ड्यूटी पर तैनात पुलिस स्टाफ को तैनाती स्थल पर जाकर चाय, बिस्किट एवं गर्म पानी प्रतिदिन बाँटे जा रहे हैं
            आज दिनाँक 18 अप्रैल 2020 को भोपाल में पुलिस की रेडियो शाखा के पुलिसकर्मियों द्वारा स्वंय के सहयोग से भोपाल में विभिन्न स्थानों पर ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को तैनाती स्थान पर जाकर चाय, बिस्किट तथा गर्म पानी वितरित किया 
            ज्ञातव्य है कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (रेडियो) श्री साकेत प्रकाश पाण्डेय की प्रेरणा एवं पुलिस अधीक्षक डायल-100 श्रीमति बीना सिंह के विशेष सहयोग से रेडियो शाखा के पुलिसकर्मियों द्वारा भोजन के पैकेट तैयार कर प्रतिदिन जे.पी.अस्पताल के मेडीकल स्टाफ को एवं विभिन्न स्थानों पर जाकर जरूरतमंदों को वितरित किया जा रहे हैं साथ-साथ भोपाल में विभिन्न स्थानों पर जाकर सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है एवं गाना गाकर उनका हौंसला बढ़ाया जा रहा है 

(1)
जिला मण्डला के ग्राम कीकरा में एक परिवार के पास राशन  होने की सूचना पर डायल-100 सेवा द्वारा भोजन एवं राशन उपलब्ध कराया गया
       दिनाँक 18-04-2020 को राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल में जिला मण्डला के थाना मोतीनाला के ग्राम कीकरा से कॉलर परमेश्वर प्रसाद द्वारा उसके घर का राशन खत्म होने की सूचना दी गई । सूचना पर डायल-100 स्टाफ द्वारा मौके पर पहुँचकर कॉलर के परिवार को भोजन के पैकेट दिये तथा संबन्धित विभाग से संपर्क कर राशन उपलव्ध कराया ।



(2)
देवास में कॉलर के पास राशन हुआ खत्म डायल -100 सेवा ने खाना एवं राशन उपलब्ध कराया गया
       दिनाँक 18-04-2020 को राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल में जिला देवास थाना इंडस्ट्रियल एरिया क्षेत्र के बालाजीनगर में बीमा चिकित्सालय के पास से एक महिला कॉलर द्वारा उसके घर का राशन खत्म होने की सूचना दी गई । सूचना पर डायल-100 स्टाफ  द्वारा मौके पर पहुँचकर कॉलर के परिवार को भोजन के पैकेट दिये तथा संबन्धित विभाग से संपर्क कर राशन उपलव्ध कराया ।


(3)
बैतूल में महिला के घर मे राशन  होने की सूचना पर डायल -100 एफ़.आर.व्ही.स्टाफ ने राशन उपलब्ध कराया गया
       दिनाँक 18-04-2020 को राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल में जिला बैतूल चिचोली थाना क्षेत्र के ग्राम घुड़िया से एक महिला कॉलर द्वारा उसके घर का राशन खत्म होने की सूचना दी गई । सूचना पर डायल-100 स्टाफ  द्वारा मौके पर पहुँचकर कॉलर के परिवार को भोजन के पैकेट दिये तथा सरपंच से सम्पर्क कर राशन उपलव्ध कराया ।


(4)
भोपाल में उत्तरप्रदेश से पढ़ाई करने आये छात्र के पास खाना एवं राशन खत्म हुआ डायल -100 सेवा ने मदद की
       दिनाँक 18-04-2020 को राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल में जिला भोपाल थाना मंगलवारा क्षेत्र के शाकिरअली चिकित्सालय के पीछे से कॉलर राजन कुमार द्वारा उसके पास खाना एवं राशन खत्म होने की सूचना दी गई । उसने बताया कि वह उत्तरप्रदेश का निवासी है तथा पढ़ाई करने भोपाल आया है । सूचना पर डायल-100 स्टाफ  द्वारा मौके पर पहुँचकर कॉलर के को भोजन के पैकेट दिये तथा संबन्धित विभाग से संपर्क कर राशन उपलव्ध कराया ।


(5)
होशंगाबाद में महिला के घर मे राशन  होने की सूचना पर डायल -100 एफ़.आर.व्ही.स्टाफ द्वारा खाना एवं राशन उपलब्ध कराया गया
       दिनाँक 18-04-2020 को राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल में जिला होशंगाबाद थाना रामपुर गुर्रा के ग्राम - गुर्रा से एक महिला कॉलर द्वारा उसके घर का राशन खत्म होने की सूचना दी गई । सूचना पर डायल-100 स्टाफ  द्वारा मौके पर पहुँचकर कॉलर के परिवार को भोजन के पैकेट दिये तथा संबन्धित विभाग से संपर्क कर राशन उपलव्ध कराया ।



(6)
भिण्ड में कॉलर के घर मे राशन  होने की सूचना पर डायल -100 एफ़.आर.व्ही.स्टाफ द्वारा खाना  उपलब्ध कराया गया
       दिनाँक 18-04-2020 को राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल में जिला भिण्ड थाना देहात भिण्ड के सिरसई के पुरा से एक महिला कॉलर द्वारा उसके पास खाना नहीं होने की सूचना दी गई । सूचना पर डायल-100 स्टाफ द्वारा मौके पर पहुँचकर कॉलर के परिवार को भोजन के पैकेट दिये तथा संबन्धित विभाग से संपर्क कर राशन उपलव्ध कराया ।


(7)
इन्दौर में कॉलर के घर मे राशन  होने की सूचना पर डायल -100 एफ़.आर.व्ही.स्टाफ द्वारा खाना  एवं राशन उपलब्ध कराया गया
       दिनाँक 18-04-2020 को राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल में जिला इन्दौर थाना खुड़ैल क्षेत्र के ग्राम दूधिया से कॉलर मनीष द्वारा उसके घर का राशन खत्म होने की सूचना दी गई । सूचना पर डायल-100 स्टाफ  द्वारा मौके पर पहुँचकर कॉलर के परिवार को भोजन के पैकेट दिये तथा संबन्धित विभाग से संपर्क कर राशन उपलव्ध कराया ।


(8)
सतना में कॉलर के घर मे राशन  होने की सूचना पर डायल -100 एफ़.आर.व्ही.स्टाफ द्वारा खाना  एवं राशन उपलब्ध कराया गया
       दिनाँक 18-04-2020 को राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल में जिला सतना थाना मैहर क्षेत्र के ग्राम सपेरा से कॉलर दिनेश द्वारा उसके घर का राशन खत्म होने की सूचना दी गई । सूचना पर डायल-100 स्टाफ  द्वारा मौके पर पहुँचकर कॉलर के परिवार को भोजन के पैकेट दिये तथा संबन्धित विभाग से संपर्क कर राशन उपलव्ध कराया ।


(9)
सागर  में लॉकडाउन के दौरान डायल-100 सेवा ने प्रसूता को पहुंचाया अस्पताल
           दिनाँक 18-04-2020 को राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल में सूचना प्राप्त हुई कि जिला सागर थाना बाघरी के अंतर्गत माता मन्दिर के पास कॉलर की पत्नि को प्रसव हेतु अस्पताल लेकर जाना है , लॉकडाउन के कारण साधन उपलब्ध नहीं हो पा रहा है । सूचना प्राप्ति पर एफ़.आर.व्ही. स्टाफ द्वारा मोके पर पहुँच कर मानवता का परिचय देते हुये प्रसव पीड़िता को डायल-100 वाहन से ले जाकर शासकीय अस्पताल बाघरी में भर्ती कराया गया । डायल-100 के इस कार्य के लिये कॉलर के परिवार द्वारा डायल-100  सेवा का आभार व्यक्त किया गया ।

Comments

Popular posts from this blog

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है