कमलनाथ अपने पौने चार दशक की
संसदीय कार्यकाल की उपलब्धियां बतायें : डॉ. विजयवर्गीय


            भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के मुख्य प्रदेश प्रवक्ता डॉ. दीपक विजयवर्गीय ने कहा कि लोकतंत्र में देश के हर नागरिक को सरकार की सक्रियता की निगरानी करने और सवाल पूछने का हक है, लेकिन कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ जिन्हें प्रदेश की जनता ने संसद में भेजा, अड़तीस साल की उनकी संसदीय यात्रा में उनका मंत्री बना रहना भी शामिल है। उन्हंे अधिकार के साथ कत्र्तव्यबोध होगा ऐसी जनता ने अपेक्षा की हैं वे मध्यप्रदेश की जनता की उम्मीदों पर कितने खरे उतरे हैं यह उन्हें बताना चाहिए। श्री कमलनाथ ने इन 38 वर्षों में सिर्फ अपना और अपने कारोबार की बरकत की और मध्यप्रदेश की जनता के साथ छल किया है। उन्हें दूसरे से सवाल पूछने के पहले इस बात का जवाब देना चाहिए कि उन्होंने मध्यप्रदेश का इस दौरान क्या भला किया।
            डॉ. विजयवर्गीय ने कहा कि पिछले तेरह वर्षों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने जिस प्रदेश को कांग्रेस ने बीमारू राज्य बनाकर लावारिस छोड़ दिया था उसे देश का प्रगतिशील विकास के क्षेत्र में अव्वल राज्य बनाया है। इसकी तारीफ स्वयं यूपीए के कार्यकाल में तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने भी संसद में की थी और कहा था कि भारत की जीडीपी के संतुलन में भाजपा शासित राज्य मध्यप्रदेश का विशेष योगदान है।

            डॉ. विजयवर्गीय ने कहा कि भाजपा सरकार ने किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर कर्ज, खाद, बीज के कर्ज पर 10 प्रतिशत रिवेट, फसल बीमा का उपहार देकर उन्हें बार-बार याचक (कर्ज मुक्ति की मांग) होने से मुक्ति दी है और 2022 तक उनकी आय दोगुना करने की रणनीति पर काम किया है। जल एक राष्ट्रीय संपत्ति है। इसी भावना की शून्यता ने प्रदेशों के बीच फसाद के बीज बोये हैं। उन्होंने कहा कि सूखा देश और प्रदेश की समस्या है जिसके लिए नकारात्मक की मानसिकता से नहीं पूरे मनोयोग से सामना करने की सरकार ने रणनीति बनाई है। कांग्रेस प्रदेश में प्रतिपक्ष हैं और उसकी भी समस्या समाधान में जिम्मेदारी है। सूखे से निपटने के लिए नकारात्मक दृष्टि की नहीं सकारात्मक मानसिकता जरूरी है। मुख्यमंत्री सूखा में किसानों के साथ चट्टान की तरह खड़े हैं। प्रदेश में जहाॅ सिंचाई क्षमता 7.5 लाख हेक्टर था, बिजली सरप्लस है। सूखा से निपटने के लिए एक-एक बंूद पानी का इस्तेमाल किया जायेगा। कांग्रेस को विपक्ष के रूप में आलोचना के साथ समालोचना का नैतिक दायित्व संभालना चाहिए। राज्य सरकार की आलोचना करके कमलनाथ 10 जनपथ की आंख तारा तो बन सकते हैं प्रदेश का भला नहीं कर सकते।

Comments

Popular posts from this blog

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है