आरटीआई के व्यापक प्रसार-प्रसार के होंगे प्रयास : आत्मदीप (मुख्य आयुक्त सहित सूचना आयुक्तों की नियुक्ति)





आरटीआई के व्यापक प्रसार-प्रसार के होंगे प्रयास : आत्मदीप (मुख्य आयुक्त सहित सूचना आयुक्तों की नियुक्ति)




भोपाल - प्रदेश में सूचना के अधिकार (आरटीआई) अधिनियम का आशा के अनुरूप प्रचार-प्रसार नहीं हुआ है। इसको लेकर जागरुकता के प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए कार्यशाला, संगोष्ठी सहित अन्य माध्यमों को सहारा लिया जाएगा, ताकि प्रदेश में लोगों को अधिक से अधिक आरटीआई के माध्यम से आवश्यक सूचनाएं मिल सकें और प्रदेश की जनता शासन और प्रशासन में और अधिक पारदर्शिता का अनुभव कर सके। कहना है नवनियुक्त सूचना आयुक्त आत्मदीप का। 

पत्रकार से सूचना के आयुक्त के पद पर नियुक्त किए गए आत्मदीप ने कहा कि प्रदेश में पिछले एक साल से सूचना आयुक्त के पद रिक्त थे। इसके चलते राज्य सूचना आयोग में बड़ी संख्या में अपीलें लंबित हैं, जिनका समय पर निराकरण करना प्राथमिकता में रहेगा। उन्होंने कहा कि मप्र सहित देशभर में सूचना के अधिकार के व्यापक प्रसार-प्रसार की जरूरत है, जिससे अधिक से अधिक लोगों तक इसे पहुंचाया जा सके और लोग जरूरी सूचनाएं हासिल कर सकें।

उल्लेखनीय है कि राज्य सूचना आयोग में मुख्य आयुक्त सहित सूचना आयुक्तों की नियुक्ति की गई है। यह नियुक्ति तीन सदस्यीय पैनल ने की है। इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा एवं नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे शामिल हैं। पैनल ने मुख्य सूचना आयुक्त सहित पांच सूचना आयुक्तों की नियुक्ति की है। इनमें आईएएस अधिकारी सहित दो पत्रकार भी शामिल किए गए हैं। इनमें मुख्य सूचना आयुक्त के पद पर प्रमुख सचिव विधि केडी खान व अन्य सूचना आयुक्त के रूप में आईएएस अधिकारी हीरालाल त्रिवेदी, सुखराज सिंह, गोपाल दंडोतिया, वरिष्ठ पत्रकार आत्मदीप, जयकिशन शर्मा शामिल हैं। 
















Comments

Popular posts from this blog

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने किया मुंबई के श्री माधवाचार्य महाराज का स्वागत सम्मान