पर्यटन के क्षेत्र मे नये अवसर सृजित करेगा NYCS - शिवराजसिंह चैहान

पर्यटन  के क्षेत्र मे नये अवसर सृजित करेगा NYCS - शिवराजसिंह चैहान

आर्थिक सशक्तिकरण के लिए NYCS कार्य सराहनीय -धर्मेन्द्र प्रधान

- भारत परिक्रमा पोर्टल का शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान ने किया।
- NYCS के 500 से अधिक जिला प्रतिनिधि तीन दिवसीय युवा एक्सपो 2013 मे शामिल भोपाल--नेशनल युवा काॅपरेटिव द्वारा सहकारिता पर्यटन अवसर एवं चुनौतियां विषय पर केन्द्रित युवा एक्सपो 2013 का उदघाटन मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव धर्मेन्द्र प्रधान, एनवायसीएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश पाण्डे, अभाविप के क्षेत्रीय संगठन मंत्री विष्णुदत्त शर्मा, पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष मोहन यादव, एनवायसीएस के एमडी प्रकाश साहू, नार्थ रेलवे के अश्विनी लोहानी, भाजपा दिल्ली के महासचिव आशीष सूद, शैलेन्द्र शर्मा ने किया। अतिथियों ने दीप प्रज्जवलन के पश्चात स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण किया। एनवायसीएस के पदाधिकारियोें ने अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर किया।
    उदघाटन सत्र को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री प्रदेश की जनता का सेवक होता है। मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश में विकास की परिभाषा बदली है। निर्णय की प्रक्रिया में भी जनता की भागीदारी हो इस हेतु भी प्रदेश सरकार पंचायते आयोजित कर रही है, ताकि उनके लिए विभिन्न योजनाएं बना सके। 16 जनवरी को युवा पंचायत प्रदेश के युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए आयोजित होगी।
    उन्होंने कहा कि युवा वह है जिसके पैरो में गति, आंखों में शोले हो। असंभव उसके शब्दकोश में न हो। यह भाव प्रदेश के युवाओं में जाग्रत करने की आवश्यकता है। एनवायसीएस द्वारा मध्यप्रदेश के युवाओं के लिए पर्यटन सहकारिता के माध्यम से उन्हें रोजगार देने का जो बीडा उठाया है उसमें मध्यप्रदेश सरकार सहभागी बनेगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा वह है जो ज्ञान नागरिकता और कौशलता देने का काम करे। शिक्षा वह है जो रोजगार के नए अवसर दे। मध्यप्रदेश सरकार इस हेतु प्रयास कर रही है। उन्होंने एनवायसीएस के युवा एक्सपो की प्रशंसा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश मेें पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावना है। उन संभावनाओं को साकार करने का प्रयास एनवायसीएस कर रहा है। उसका में आभारी हंू।
    भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव, सांसद धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि आर्थिक सशक्तिकरण के लिए एनवायसीएस कार्य कर रही है। एनवायसीएस द्वारा संचालिक जननिधि माइक्रो फायनेंस को अच्छा प्रोत्साहन मिला है। एनवायसीएस के भारत परिक्रम पोर्टल से युवाओं में पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि तीन दिवसीय आयोजन में युवा देश के आर्थिक सामाजिक और पर्यटन के क्षेत्र में गहन विचार विमर्श कर निष्कर्श निकालेंगे। उन्होंने खुदरा क्षेत्र मे विदेशी निवेश के कुप्रभावों के बारे में युवाओं को बताया।
    एनवायसीएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश पाण्डे ने एनवायसीएस की भूमिका बताते हुए कहा कि 2030 में भारत विश्व का सबसे युवा देश बनेगा। आनेवाला दिन भारत का है। बडे पैमाने पर युवाओं की शक्ति की पहचानना और उसे रचनात्मक दृष्टि देना चुनौती है।



एनवायसीएस का उद्देश्य इन्हीं चुनौतियों को पूरा करना है। उन्होंने देश भर से आए एनवायसीएस के जिला प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा कि एनवायसीएस का कार्य देश के विभिन्न प्रांतों में चल रहा है। 368 इकाई स्थापित हो चुकी है जिनके माध्यम से 10 हजार शेयर होल्डर बन चुके है। केरल से हिमाचल तक एनवायसीएस की गतिविधि चल रही है।
    उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में युवाओं को रोजगार देना एनवायसीएस का उदेदश्य है। उन्होंने भारत परिक्रमा पोर्टल की जानकारी देते हुए बताया कि भारत परिक्रमा पोर्टल से पर्यटन के क्षेत्र में नई क्रांति होगी। पर्यटन के व्यवसाय के लिए देश के हर जिले में पोर्टल पर युवाओं को रोजगार देने का कार्य एनवायसीएस करेगा।
    अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के क्षेत्रीय संगठन मंत्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि बिना सहकार की भावना से समाज सशक्त नहीं बनता है। सहकार से ही विकास की अवधारणा बनती है। इसी दिशा में एनवायसीएस सहकार के भाव के साथ मध्यप्रदेश के विकास और पर्यटन के क्षेत्र में युवाओं को रोजगार के नए अवसर सृजित करेगा।
    स्वागत भाषण देते हुए पर्यटन निगम के अध्यक्ष एवं स्वागत समिति के अध्यक्ष मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश में पर्यटन का क्षेत्र विस्तृत है। नए क्षेत्र में रोजगार की संभावनाओं को तलाशने के लिए मध्यप्रदेश सरकार प्रयासरत है। सरकार के इस प्रयास में एनवायसीएस का सहयोग कारगर साबित होगा। उन्होंने एनवायसीएस की प्रदेश इकाई को बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश के 50 जिलों में एनवायसीएस का गठन कर युवाओं के बीच एनवायसीएस पहंुचा है। उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में सभी समाजों को जोडने की आवश्यकता है। इन्हीं को लेकर एनवायसीएस का प्रयास सराहनीय है।

भारत परिक्रमा पोर्टल का शुभारंभ -
    उदघाटन सत्र में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान एवं मंचासीन अतिथियों ने पर्यटन के क्षेत्र में काम करने वाले सहकारी संस्था एनवायसीएस की वेबपोर्टल भारत परिक्रम का शुभारंभ किया। वेब पोर्टल में देश के 75 हजार से अधिक एयर रेलवे, बस सुविधाओं एवं होटल के पैकेजस की जानकारी उपलब्ध है साथ ही देश के विभिन्न पर्यटन स्थलों के बारे में भी पोर्टल के माध्यम से विस्तृत जानकारी मिल सकेगी। एनवायसीएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश पाण्डे ने कहा कि मध्यप्रदेश हिन्दुस्तान के दिल है और एनवायसीएस का आयोजन देश के दिल को जीतने के लिए कर रहा है। इसलिए भारत परिक्रमा वेब पोर्टल के शुभारंभ मध्यप्रदेश में किया है। पूर्व में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान एवं अतिथियों ने युवा एक्सपो में लगी प्रदर्शनी का उदघाटन किया। प्रदर्शनी में 70 से अधिक स्टाल है जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन और कृषि से संबंधित नवीन जानकारियां युवाओं को मिलेगी।
    इस अवसर पर एनवायसीएस प्रदेश संयोजक विशाल राजौरिया, उमेश शर्मा, प्रमोद शर्मा, उमेश लोंडंे, रामकृष्ण कुमसरिया, राहुल कोठारी, भारती कुम्हारे, संतोष ब्रम्हभट्ट, डाॅ.के.के.त्रिपाठी, शिवकुमार शर्मा, अभिषेक, वैभव पंवार सहित मध्यप्रदेश व अन्य प्रांतों से आए 500 से अधिक जिला प्रतिनिधि उपस्थित थे।

   

HINDUSTAN VICHAR


(News Section)

 

Website/Blog: www.hindustanvichar.blogspot.in

 

Email: hindustanvichar@yahoo.in





Comments

Popular posts from this blog

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है