मध्यप्रदेश पुलिस की एक नई पहल
मध्यप्रदेश के गृह मंत्री उमाशकर गुप्ता द्वारा यातायात संचालनालय बनाये जाने की घोष्णा की गई है, इसी परिप्रेक्ष्य में पुलिस महानिदेशक मध्यप्रदेश नंदन दुबे के निर्देशानुसार भोपाल शहर की यातायात व्यवस्था के संबंध में आज दिनांक-21.06.12 को पुलिस कंट्रोल रूम, भोपाल में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक यू.के.लाल की अध्यक्षता में मीटिंग आयोजित की गई। जिसमें पुलिस अधीक्षक दक्षिण, भोपाल अभय सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात मौनिका शुक्ला, उप पुलिस अधीक्षक यातायात एम.के.छारी एवं आनंद रावत, उप पुलिस अधीक्षक (प्रशासन) विजय डेविड पी.टी.आर.आई.भोपाल, थाना प्रभारी यातायात संजय सिंह पंवार, निरीक्षक- राजाराम साहू व नगर निगम भोपाल से सुबोध जैंन (चीफ इंजीनियर), स्काउट गाईड, एन.जी.संस्थाओं व सिविल डिफेन्स के प्रतिनिधि एवं ट्राॅफिक वार्डन कर्मी शामिल हुये। उपरोक्त मीटिंग में भोपाल शहर की यातायात व्यवस्था की स्थिति, कमी बल पर चर्चा, यातायात की समस्याएं, सड़क सुरक्षा समिति की नियमित बैठकें आयोजित करने एवं काम करने वाले अधिकारी/कर्मचारी, ट्राॅफिक वार्डन व अन्य विभागों के साथ सामंजस्य स्थापित कर आम नागरिकों को यातायात नियमों का पालन करने हेतु जागरूकता अभियान चलाने के संबंध में परिचर्चा हुई ।
मीटिंग में उपस्थित यातायात के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि वर्तमान में यातायात बल की काफी कमी है और उपलब्ध बल में से ही शहर के महत्वपूर्ण 58 स्थानों पर ड्यूटी प्वाइंट दो शिफ्टों में लगाये जा रहे हैं। बल की कमी के कारण लगभग 32 स्थानों पर ड्यूटी पाइंट नहीं लगाये जा पा रहे हैं। उपलब्ध बल में से ही व्ही.आई.पी., जलसा-जुलूसों एवं धरना प्रदर्शनों के दौरान यातायात व्यवस्था, ड्यूटी पाइंटों को तोडकर ही लगाई जाती है। यातायात पुलिस के पास पर्याप्त इक्विपमैण्ट (उपकरण) न होंने से शराब पीकर, प्रदूषण, तेजगति व खतरनाक तरीके से, काली फिल्म लगाकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही नहीं हो पा रही है। यातायात पुलिस के पास अभी मात्र 2 क्रेनें उपलब्ध है जिनसे नो-पार्किंग में खडे होंने वाले वाहनों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है जबकि वर्तमान में 10 क्रेनों की और आवश्यकता है उक्त क्रेनों द्वारा की जाने वाली कार्यवाही का अनुकर्षण शुल्क भी काफी कम है जिसको बढाया जाना अति आवश्यक है, ताकि नो-पार्किंग में खडे हांेने वाले वाहनों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही की जा सके। जिसके दौरान एन.जी.ओ.संस्थाओं के प्रतिनिधियों द्वारा भी अपने सुझाव दिय गये। भोपाल सिटीजन फोरम के सदस्यो द्वारा सुझाव दिया गया कि नगर वाहन सेवा वाहनों के स्टाॅप के सामने रिमार्केबल स्टाॅप लाईन बनाई जावें,
यातायात पुलिस द्वारा सख्ती से चालानी कार्यवाही तथा यातायात पुलिस को लायसेंस/रजिस्ट्रेशन निलंबन के अधिकार दिये जावें। कुलतारा शिक्षा समिति के चंद्रशेखर भार्गव एवं रवि वर्मा ने विचार रखा कि यातायात पुलिस शहर के स्कूल/विद्यालयों में जाकर यातायात का प्रशिक्षण दे व समय समय पर पी.टी.आर.आईमें प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करें। सिविल डिफेन्स के रनदीप जग्गी व एस.के.बैरागी एवं सेवा भारती संस्था के प्रतिनिधि संजय हिन्ना व विजय पाठक ने विचार रखा कि उनकी संस्था रजिस्टर्ड हैं और समाज सेवा का कार्य करती है और उनके कर्मचारी यातायात पुलिस को यातायात व्यवस्था में सहयोग देंने को तैयार है। उपस्थित ट्राॅफिक वार्डन कर्मियों द्वारा बताया गया कि वह यातायात व्यवस्था करते हैं तो आम पब्लिक के लोग टोकते है कि आप कोंन हैं और मेरा वाहन क्यों रोका? ट्राॅफिक वार्डनों को एक निर्धारित डेªस व कैप उपलब्ध कराने का विचार रखा। उक्त बैठक के अंत में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक महोदय द्वारा निर्देश दिये गये कि यातायात में कमी बल की पूर्ति के प्रयास किये जायेंगे तथा यातायात पुलिस के अधिकारी/कर्मचारी साफ-स्वच्छ वर्दी में चैराहों पर उपस्थित रहकर यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करे, एन.जी.ओ.संस्थाओं के सदस्यों एवं ट्राॅफिक वार्डन का भी आपेक्षित सहयोग प्राप्त करें, यातायात कर्मियों/ट्राॅफिक वार्डन को समय समय पर यातायात का प्रशिक्षण दिया जावे, जिला सडक सुरक्षा समिति की नियमित बैठकें आयोजित की जावें, नो-पार्किग में खडे होंने वाले वाहनों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जावे और नगर वाहन सेवा के वाहन निर्धारित बस स्टाप पर खडे हों यह सुनिश्चित किया जावे। यातायात के लिये आवश्यकतानुसार क्रय किये जाने वाले उपकरणों तथा क्रेनों एवं क्रेनों के अनुकर्षण शुल्क बढाने का प्रस्ताव तथा ट्राॅफिक वार्डनों के लिये ड्रेस कोर्ड निर्धारित कर उन्हें मान्यता, यूनिफार्म एवं भत्ता देंने बावत् प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें, जिससे की अग्रिम आवश्यक कार्यवाही की जा सके। शहर के आम नागरिकों में यातायात नियमों का पालन करने के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जावे एवं शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करवाया जाना सुनिश्चित किया जावे।
द्वारा
यातायात पुलिस भोपाल
प्रति संपादक
हिन्दुस्तान विचार, भोपाल
............................................
सादर प्रक्रकाशनार्थ।

Comments

Popular posts from this blog

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)