पंजाबी समाज की आन बान और शान थे फ्लाइंग सिख श्री मिल्खा सिंह जी

पंजाबी समाज की आन बान और शान थे फ्लाइंग सिख श्री मिल्खा सिंह जी

"फ्लाइंग सिख" श्री मिल्खा सिंह जी साहब 



गीत धीर
बड़ा मन था मेरा की एक दिन साक्षात् श्री मिल्खा सिंह जी मुलकात होगी। भगवान ने मेरी मन की बात पूरी करते हुए उनसे मुलाकात करवाई भी पर, यह मुलाकात वेबिनर पर ही कुछ ही महीने पूर्व हो पाई। वेबिनार समाप्त होने के पश्चात् भी मेरे मन में उनसे साक्षात् मिलने की तमन्ना थी। वेबिनर में जितना मैं समझ पा रहा था वो अपने ड्राइंग रूम में बैठे कनेक्ट हुए थे हलके ब्राउन रंग का सोफे था जिसपे वो बैठे थे। वो एक कहावत है ना जो रब चाहेगा, होना थो वोही है। तो मैं भी आज यह मान रहा हूँ “जो रब को है मंज़ूर वो सबको है मंज़ूर”। 


मैं जब बहुत छोटा था, शायद 2-3 वर्ष का, यह याद है मेरे दादाजी {डॉ गुरबक्स राय धीर जी} श्यामला हिल्स स्तिथ हमारे बंगले की बालकनी में बहार बैठकर समाचार पत्र पड़ा करते थे एक दिन उन्होंने समाचार पत्र पड़ते पड़ते उन्होंने मुझसे पूछा “फ्लाइंग सिख” को जानते हो  ? मैंने कहा क्या ऐसा भी कोई नाम होता है ? तो उन्होंने समाचार पत्र में प्रकाशित श्री मिल्खा सिंह साहब की फोटो मुझे दिखाते हुए मुझे फ्लाइंग सिख यानि श्री मिल्खा सिंह जी का पूरा परिचय देते हुए उनके जीवन से अवगत करवाया, समाचार पत्र में प्रकाशित उनकी फोटो में वो एक मशाल हाथ में लिए भाग रहे थे उस समय तो इतना नहीं समझ पाया था परन्तु आज जब वो फोटो याद आ रही है तो उनका वो जूनून भी समझ में आ रहा है जिसे भारतीय जनता पार्टी का एक छोटा सा राष्ट्रवादी सिपाही होने के कारण आज मैं महसूस भी कर सकता हूँ की राष्ट्र की आन बान और शान के प्रति लगाव होना और कार्य करना क्या होता है ।


हिंदुस्तान के महान धावक श्रद्धये श्री मिल्खा सिंह जी का एक महीने तक कोरोना संक्रमण से जूझने के बाद शुक्रवार १८ जून २०२१  को निधन हो गया । कुछ समय पूर्व उनकी पत्नी और हिन्दुस्तानी वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान श्रीमती निर्मल कौर जी ने भी कोरोना संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया था । पद्मश्री मिल्खा सिंह 91 वर्ष के थे। उनके परिवार में उनके बेटे गोल्फर जीव मिल्खा सिंह और तीन बेटियां हैं।

‘‘उन्होंने रात  १८ जून को 11:30 पर आखिरी सांस ली।’’ उनकी हालत शाम से ही नाज़ुक थी और बुखार के साथ आक्सीजन की भी कमी शारीर में थी । वह यहां पीजीआईएमईआर के आईसीयू में भर्ती थे । उन्हें पिछले महीने कोरोना हुआ था और बुधवार को उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी । उन्हें जनरल आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया था । गुरूवार की शाम से पहले उनकी हालत स्थिर हो गई थी। हिन्दुस्तान के यशश्वी प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी जी ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है | स्वर्गीय मिल्खा सिंह जी सदेव सरीनीय रहेंगे |

Comments

Popular posts from this blog

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)