भाजपा प्रदेश के डॉक्यूमेंटेशन डिपार्टमेंट का एक दिवसीय प्रक्षिण वर्ग

प्रलेखन, ग्रंथालय विभाग एवं प्रकल्प की कार्यशाला संपन्न)
हमारी वैचारिक विरासत नए कार्यकर्ताओं तक पहुंचाने में ग्रंथालय विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका: सुहास भगत




                भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश संगठन महामंत्री श्री सुहास भगत ने कहा कि हम एक वैचारिक दल के कार्यकर्ता है। जनसंघ से भारतीय जनता पार्टी तक हमारे संगठन की एक वैभवशाली यात्रा रही है। इस गौरवमयी यात्रा में भारतीय जनता पार्टी के अनेक कार्यकर्ताओं ने अपना सर्वस्व समर्पण किया है। समय के साथ हमारे परिवार का विस्तार हुआ है। हमारी वैचारिक विरासत नए कार्यकर्ताओं तक पहंुचे इसमें ग्रंथालय व प्रलेखन विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है। यह बात श्री भगत ने आज प्रदेश कार्यालय में आयोजित डाक्यूमेंटेशन, ग्रंथालय विभाग एवं प्रकल्प की एक दिवसीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए कही। कार्यशाला में विभाग के राष्ट्रीय पदाधिकारी डॉ. सुनील पाण्डे और प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक श्री अरविन्द कवठेकर ने संबोधित किया।
                श्री भगत ने कहा कि हम जिस विचार के साथ भारतीय जनता पार्टी से जुड़े है। उस वैचारिक अधिष्ठान को जानने के लिए हमें पढ़ने और पढ़ाने की आदत डालना होगी। उन्होंने कहा कि पार्टी के इतिहास के साथ पार्टी संविधान, स्वतंत्रता संग्राम की पुस्तकें, आत्मकथाएं एवं हमारे विचारधारा पर प्रकाशित पुस्तकों का अध्ययन करें। उन्होंने कहा कि हम डिजिटलाइजेशन के युग में है। इसको ध्यान में रखते हुए ई लायब्रेरी और डाक्यूमेंटेशन का विशेष ध्यान रखते हुए पार्टी के विभिन्न कार्यक्रमों, पुराने दस्तावेजों को डिजिटल स्वरूप में लाने की व्यवस्था करें और इसी क्रम को समय सीमा तय करके जिलें में भी लागू करें। उन्होंने कहा कि विभाग और प्रकल्प की पार्टी के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका है। लायब्रेरियन और पुरातत्व विभाग से जुड़े सेवानिवृत्त व्यक्तियों को विभाग से जोड़े, जिसका लाभ पार्टी को मिलेगा। उन्होंने नियमित एवं सातत्य से काम करने की बात कही।

                विभाग के राष्ट्रीय पदाधिकारी डॉ. सुनील पाण्डे ने प्रलेखन एवं ग्रंथालय विभाग द्वारा करणीय कार्यो को बताते हुए कहा कि पार्टी के प्रत्येक कार्यक्रम, रिपोर्टो एवं बैठकों के चर्चा बिन्दुओं के संकलन तथा डिजिटल स्वरूप में लाने का काम प्रलेखन विभाग एवं ग्रंथालय प्रकल्प को करना है, साथ ही पार्टी के ऐतिहासिक और वर्तमान दस्तावेजोें को सहेजने का काम भी प्रलेखन एवं ग्रंथालय विभाग को करना है। डाक्यूमेंटेशन एवं ग्रंथालय विभाग के प्रदेश संयोजक श्री अनिल सप्रे एवं ग्रंथालय प्रकल्प के श्री डी.के. जैन ने बताया कि विभाग द्वारा प्रदेश कार्यालय में वाचनालय के साथ ई लायब्रेरी कार्यरत है साथ ही बीजेपी ग्रंथ नाम से मोबाइल एप तैयार किया गया है, जिसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। आगामी कार्ययोजना में विभाग प्रदेश में जिला स्तर पर पुस्तकों को डिजिटल स्वरूप में लाने का काम करेगा। साथ ही जनसंघ से भाजपा, मातृ संस्था एवं अनुशांगिक संगठनों से संबंधित चित्रों, वीडियो आदि के संकलन व उन्हें डिजिटल स्वरूप में लाने की व्यवस्था करेगा, जिसके लिए जिला केन्द्रों पर कार्यकर्ताओं की टोली तैयार की जायेगी। इस वर्ग में विभाग के प्रदेश कार्यकरणी सदस्य श्री आशीष रत्नपरखे, श्री नीरव प्रधान, और श्री गीत धीर उपस्थित रहे।



Comments

Popular posts from this blog

Tabish Khan (President Bhopal Bodybuilding and Fitness Asssociation)

भोपाल में खुला एक ऐसा जिम जिसके संचालक खुद बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में एक मिसाल है